यह इलेक्ट्रिक पावरबोट पानी के ऊपर यात्रा करती है

एक स्वीडिश कंपनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक पावरबोट के पहले मॉडलों में से एक को लॉन्च किया।


वीडियो में नाव सामान्य दिखाई दे रही थी जब तक कि ऐसा नहीं हुआ। एक चिकना सफेद पावरबोट, लगभग 30 फीट लंबा, पानी के शीर्ष के साथ स्किम्ड किया जाता है, जब तक कि नाव की पतवार पानी से बाहर नहीं निकल जाती, तीन स्टिल्ट-जैसे पैरों को प्रकट करती है।

यह स्वीडिश कंपनी कैंडेला की नई सी-8, नवीनतम ऑल-इलेक्ट्रिक पावरबोट्स में से एक का शुरुआती दौर था। आनंद नौका विहार उद्योग, कार उद्योग की तरह, विद्युतीकरण में निवेश करना शुरू कर रहा है और खुद को जीवाश्म ईंधन से दूर कर रहा है। और अपनी नावों को हाइड्रोफॉयल का उपयोग करने के लिए डिजाइन करके - अनिवार्य रूप से पानी के नीचे के पंख - जो कि अधिकांश नाव को पानी से बाहर निकालते हैं, कैंडेला को उम्मीद है कि वे इस नवजात आंदोलन के प्रमुख बन सकते हैं।

हुड के तहत, एक बिजली के लिए एक पावर बोट की गैस-गोज़िंग मोटर को स्वैप करना कार में स्वैप करने से अलग नहीं है। लेकिन एक बार जब यह चल जाता है, तो नौका विहार का एक बड़ा नुकसान होता है: पानी भारी होता है। यह एक नाव की पतवार पर घसीटता है क्योंकि यह चलती है, जिससे इंजन को कार की तुलना में गति के हर टिक के लिए अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर किया जाता है। यहां तक ​​​​कि पावरबोट जो पानी से आंशिक रूप से ऊपर उठते हैं, एक डिजाइन सुविधा के कारण, जिसे प्लानिंग हल के रूप में जाना जाता है, को वापस रखा जाता है।

"एक योजना पतवार के साथ एक पारंपरिक इलेक्ट्रिक नाव के साथ लंबी दूरी और उच्च गति प्राप्त करना असंभव है," कैंडेला कंपनी के प्रतिनिधि मिकेल महलबर्ग ने कहा।\


उन स्टिल्ट-जैसे पैरों और उनके नीचे हाइड्रोफॉयल दर्ज करें। एक हवाई जहाज के पंख के आकार का, हाइड्रोफॉयल अपने हवाई चचेरे भाई के समान तरीके से काम करता है। जैसे ही नाव गति पकड़ती है, हाइड्रोफॉइल के ऊपर और नीचे की ओर बहने वाला पानी अलग-अलग मात्रा में दबाव डालता है (आंशिक रूप से बर्नौली के सिद्धांत नामक भौतिकी में एक नियम के लिए धन्यवाद)। यह पन्नी पर ऊपर की ओर धकेलता है, और, सही गति और कोण के साथ, बल इतना मजबूत हो सकता है कि वास्तव में शिल्प के शरीर को पानी से बाहर निकाल सके।

कैंडेला के अनुसार, पानी के ऊपर फहराया गया, नाव अपने अधिकांश ड्रैग से मुक्त है - 80%, इंजन की दक्षता में काफी वृद्धि करता है। नावें एक बैटरी चार्ज पर 24 समुद्री मील (लगभग 27 मील प्रति घंटे) पर 50 समुद्री मील (लगभग 57 मील) की दूरी तय कर रही हैं।

महलबर्ग ने कहा कि हाइड्रोफॉयल भी एक योजना पतवार की तुलना में सवारी को चिकना और शांत बनाता है। "यदि आपके पास पार्श्व हवाएं हैं, या यदि आपके पास लहरें हैं या कुछ भी हैं, तो आप उन्हें एक यात्री के रूप में महसूस नहीं करेंगे। आप बस इसके माध्यम से उड़ेंगे।"

इस बीच, सी -8 इलेक्ट्रिक होने के कारण जीवाश्म-ईंधन से चलने वाले साथियों की तुलना में उत्सर्जन में भी कटौती होती है। नाव को अभी भी चार्ज करने की आवश्यकता होगी, इसलिए उस बिजली के स्रोत के आधार पर उत्सर्जन अभी भी कहीं न कहीं हो सकता है, लेकिन नाव स्वयं कोई उत्सर्जन नहीं करेगी।

जीवाश्म ईंधन से चलने वाली नावें तेल और ईंधन फैलने से भी प्रदूषण का उत्सर्जन कर सकती हैं, जिससे इलेक्ट्रिक मोटर बच जाएगी।

कैंडेला अकेली ऐसी कंपनी नहीं है जो छोटी नावों के बाजार को विद्युतीकृत करने में अपना हाथ आजमा रही है, और यह ध्यान देने योग्य है कि हाइड्रोफॉयल मौलिक रूप से नए नहीं हैं - वे सौ से अधिक वर्षों से किसी न किसी रूप में उपयोग में हैं। लेकिन कैंडेला उम्मीद कर रही है कि विभिन्न तकनीकों के साथ-साथ प्रीमियम साउंड सिस्टम जैसी सुविधाओं को मिलाकर यह एक आकर्षक उत्पाद बना सकता है। महलबर्ग ने विशेष रूप से टेस्ला इलेक्ट्रिक कार कंपनी की रणनीति को प्रेरणा के रूप में उद्धृत किया।

"उन्होंने मूल रूप से एक इलेक्ट्रिक कार की पेशकश की जो प्रदर्शन के मामले में जीवाश्म ईंधन दहन कारों से बेहतर थी," महलबर्ग ने कहा। "तो, एक सम्मोहक इलेक्ट्रिक बोट बनाने के लिए, आपको एक इलेक्ट्रिक बोट को प्रतिस्पर्धा से बेहतर बनाने की ज़रूरत है, है ना?"

मिशिगन विश्वविद्यालय में समुद्री इंजीनियरिंग के प्रोफेसर टिमोथी मैककॉय विद्युतीकरण के लिए धक्का पर आश्चर्यचकित नहीं लग रहे थे। "मुझे लगता है कि यह मोटर वाहन उद्योग के समान दिशा में अनुसरण कर रहा है। जहां ईंधन अधिक महंगा है, जहां लोग हरित प्रौद्योगिकियों के बारे में अधिक चिंतित हैं, वे अधिक विद्युतीकरण देखेंगे।"

यह पावरबोट नावों और जहाजों की दुनिया में कैसे फिट बैठता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बिजली की नावों से लेकर फ़ेरी और बड़े पैमाने पर सुपरटैंकर तक शिल्प की एक विशाल विविधता है। इसका मतलब है कि विद्युतीकरण के आसपास की प्रगति और चुनौतियों का सामान्यीकरण करना कठिन हो सकता है, मैककॉय ने कहा।

"जैसा कि आप एक व्यक्तिगत स्वामित्व वाले आनंद शिल्प से एक वाणिज्यिक पोत में जाते हैं, इंजीनियरिंग के स्तर में परिमाण के क्रम से कदम शामिल होते हैं," मैककॉय ने कहा।

उस ने कहा, हम देख रहे हैं कि कुछ घाट डीजल से हाइब्रिड में जाते हैं, जैसे कि वाशिंगटन राज्य में, और यहां तक ​​​​कि पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, जैसे नॉर्वे में। इस बीच, शिपिंग उद्योग हाइड्रोजन ईंधन या कार्बन कैप्चर जैसे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए अन्य तकनीक को देख रहा है।

कैंडेला और उसकी जैसी अन्य कंपनियां उम्मीद कर रही हैं कि आनंद शिल्प उद्योग इलेक्ट्रिक पावरबोट को अपनाने के लिए तैयार है। कैंडेला का कहना है कि कंपनी अब प्री-ऑर्डर ले रही है। टैक्स को छोड़कर नाव की कीमत लगभग 320,000 डॉलर है।